सरकारी दफ़्तरों की महान वेबसाइट्स

भारत सरकार के विभिन्न सरकारी दफ़्तर जैसे की आयकर विभाग, GST विभाग, LIC,  प्रोविडेंट फंड विभाग - की सारी वेबसाइट या तो धीमी गति से चल रही होती हैँ या बिल्कुल चलती हि नहीं हैँ। राष्ट्रीयकृत बेंक्स जैसे की SBI, PNB, BOB, BOI, इत्यादि की वेबसाइट भी सभी ऐसी हि हैँ। SBI की वेबसाइट OnlineSbi.com बारी बारी अपने आप logout हो कर user को यह संदेश देती हैँ कि "अगर ज्यादा देर तक तुमने इस साइट पर एक भी बट्टन नहीं दबाया (यानि की inactive रहे) तो भैया हम ये समझेंगे की तुम अब तुम नहीं रहे पर अचानक एक चोर बन गये हो(!!) इसलिए निर्विकल्प हो कर हम तुमको logout कर देंगे!! 😃🤣😂😂" यानि की अगर आपको SBI की वेबसाइट पर 2 घंटे का काम हैँ तो आप बस हर पांच पांच मिनट मे एक बार logout हो जाओगे यानी की एक घंटे मे 12 बार और 2 घंटे मे 24 बार बस आप लॉगिन ही करते रहो। आपके समय की कोई किम्मत ही कहा हैँ, भैया?? आप हो कौन? एक मामूली ग्राहक? क्या फर्क पड़ता हैँ अगर Additional security का जूठा बहाना बना कर आपको ये वेबसाइट परेशान करती ही रहे? अगर आपको इस महान साइट का उपयोग करना हैँ तो ये सब तो सहना ही पड़ेगा। एक ग्राहक का चैन और सुकून गया भाड़ में। कस्टमर का मतलब होता हैँ कष्ट उठा उठा के मर जा। -- ये, हां जी, ये कहती हैँ SBI की वेबसाइट आपसे परोक्ष तरीके से, indirectly. ..🤔   😡😡😡 


इसके अलावा ये विचित्र वेबसाइट आपको हर पंद्रह दिन में एक बार नया पासवर्ड बनाने को बोलती हैँ - वजह? वजह वो ही भैया - Additional Security!! ये साइट जिसने बनाई हैँ उस महामानव ने यह सोचा होगा कि "आदमी अपने ख़ुफ़िया /secret पासवर्ड को, वो कितनी भी मशक्कत कर ले, कितनी भी कोशिशें कर ले, वह उस पासवर्ड को secret रख ही नहीं सकता। एक हफ्ता, दस दिन ज्यादा से ज्यादा 14 दिन में कुछ न कुछ ऐसा हो ही जाता हैँ कि उसका ये पासवर्ड leak हो ही जाता हैँ। या तो कोई चोर उचक्का रात को चूपके से आता हैँ, उसकी खोपड़ी खोल कर उसके अंदर घुस जाता हैँ। आहिस्ते से सारे पासवर्ड निकाल लेता हैँ और फिर खोपड़ी से बहार निकल कर भाग जाता हैं!! ऐसा वो चोर सिर्फ हर चौदहवें दिन ही करता हैँ रोज रोज नहीं। मतलब यह की अगर किसी ने 1 february को पासवर्ड बदला था तो 13 दिन तक ये चोर कुछ नहीं करेगा। पर न जाने क्यों चौदहवा दिन आया नहीं कि उससे रहा ही नहीं जाता। वो कैसे भी करके SBI online के ग्राहक की खूपड़िया में घुस ही जाता हैँ, भैया!! तो अगर आपको अपनी साइट सुरक्षित रखनी हो तो बस 13 दिन तक कुछ मत करें तो भी चलेगा पर चौदहवें दिन आप एकदम् सतर्क हो जाइये और अपना पासवर्ड बदल दे!!


ऊपर दी गई चोर वाली theory के अलावा एक और theory हैँ जो कि SBI  की उत्कृष्ट वेबसाइट(!!!) के बनाने वाले के महान दिमाग की देन हैँ। वह यह सोचता हैँ कि "अगर आपने हर पंद्रह दिन मे अपना पासवर्ड नहीं बदला और समज् लीजिये की आप इतने भाग्यशाली रहे की फिर भी कुछ नहीं हुवा और वो चोर आपके दिमाग मे नहीं घुस पाया तो फिर एक हादसा तो ही जायेगा भैया, आपके साथ! अब वो भी हम ही को बतलाना पड़ेगा का, आप सभी को?? ठीक हैँ तो बतला देते हैँ - कान खोल कर सुन लो "इसमें ऐसा भी हो सकता हैँ, कि अगर वो चोर नहीं घुसा आपके दिमाग में वो पासवर्ड चुराने तो ऐसा होगा की दूसरे दिन जब आप बिस्तर से उठोगे तो उठते ही सब को पकड़ पकड़ के बोलते होंगे, "मेरे SBI के खाते का पासवर्ड यह हैँ ___________ यानि की आप स्वयं ही अपने खाते का पासवर्ड सब का कालर पकड़ पकड़ के सारी दुनिया को बतला दोगे, भैया!! इस तरीके से पूरी दुनिया को पंद्रहवें दिन को यह मालूम पड़ जायेगा की आपका पासवर्ड क्या हैँ!!! फिर क्या? आपकी वो जो Additional Security जो हैँ, वो मिट्टी में  मिल जाएगी और हमारी पूरी मेहनत पर पानी फिर जायेगा, इसलिए क्योंकि आप पंद्रहवें दिन पागल हो गये।" तो भैया, भलाई इसी में हैँ कि आप हर पंद्रहवें दिन बस यूँ ही अपना पासवर्ड बदलते ही रहे, चाहे उसको कोई मतलब हो न हो।"

😡😡😡


Comments

Popular posts from this blog

Back to "Unstable Governments" in India and its global implications

My opinion on "Barkha Vs Arnab"

Modi's biggest Achievement