शहीद नितिन राठौड़ के घर की मुलाक़ात



ए मेरी ज़मीन मेहबूब मेरी,
मेरी नस-नस में तेरा खून बहे
फीका ना पड़े कभी रंग तेरा
जिस्मों से निकल के खून कहे....

कल मेरी झिन्दगी का एक खास दिन था। वजह ये थी कि मैं एक शहिद के परिवार वालों से पहली बार रूबरू हुवा जब पुलवामा हमले के एक शहीद श्री नितिन राठोड के घर मैं गया। उनका घर मेरे घर से करीब 1000 किलोमीटर की दुरी पर स्थित महाराष्ट्र राज्य के बुलढाणा जिल्ले के चोरपांगरा गांव में हैं। छोटे से इस गांव में उनकी शहादत के दो महीने बाद भी मातम का माहौल छाया हुवा हैं। जिसे जाना था वो तो देश के लिए अपनी जान दे कर चला गया लेकिन पीछे एक गेहरा सन्नाटा छोड़ गया।
जैसे ही मैं चोरपांगरा गांव (गोवर्धननगर) में प्रवेशीत हुवा मैंने एक आदमी से शहीद नितिन राठोड के घर का पता पूछा। इससे पेहले की वो कुछ बोले एक छोटे बच्चे ने मुझे इशारा करके बताया कि उनका घर किस तरफ हैं। ये ही दिखाता हैं कि बच्चे बच्चे तक को मालूम था कि इनके घर मे क्या हादसा हुवा हैं। मेरी auto उनके घर से करीब बीस फ़ीट दूर रुकी और वहा से एक आदमी मुझे उनके घर तक ले गया। मकान छोटा था पर आंगन और सब मिला के जगह बड़ी थी। घर के ठीक सामने चौराहे पर सद्गत शहीद नितिन राठोड की एक बड़ी सी frame की गई तस्वीर रखी हुई थी। जो आदमी मुझे घर तक ले आया था उसीने सभी का परिचय मुझसे करवाया - नितिन जी के पिताजी शिवाजी राठोड उनकी माताजी उनके छोटे भाई साहब प्रवीण राठोड उनकी धर्मपत्नि श्रीमति वंदना नितिन राठोड और उनके दो छोटे बच्चे। अपनी संस्था Indian Martyrs' Families Welfare Association और स्वयं का परिचय देने के बाद मैंने नितिन जी बारे में विस्तार से उनके भाई प्रवीणजी से जाना। नितिन जी 2006 से CRPF में भर्ती थे। पेहले उनका पोस्टिंग नागपुर में था। पिछले ढाई साल से उनका पोस्टिंग जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुवा था।जिस दिन ये हादसा हुवा (14 फरवरी, 2019) उसके दो दिनों पेहले ही उन्होंने घरवालों से बातचीत की थी। स्वभाव से वे काफी बहादुर थे और मौत से डरनेवालों में तो बिल्कुल नहीं थे।
प्रवीण जी का कहना हैं कि आतंकवादी हमले में उनके शहीद हो जाने की खबर आई तब से लेकर आज तक घर में मातम का माहौल कायम हैं। घर से मानो खुशियों ने मुंह फेर लिया हो ऐसा वातावरण हैं। साथ में उन्होंने ये भी कहा कि बेटे को खोने के बाद भी उनकी माताजी हिम्मत नहीं हारी। उन्हें पूरा गर्व हैं कि उनका बेटा देश की सेवा करते करते शहीद हो गया। हाँ, उन्हें अफसोस जरूर हैं कि जवानों की सुरक्षा में कही न कही बडे पैमाने में कोई कमी अवश्य रह गयी थी कि इतने सारे जवान एक साथ शहीद हो गए।

इस video में ये दिखाया गया हैं कि किसी बड़े आतंकवादी हमले के पश्चात जिस प्रकार कई politicians, actors, cricketers जैसे celebrities जैसे बहती हुई गंगा की धारा में अपने हाथ धोने आ जाते हैं और बड़ी बड़ी घोषणा करते हैं वैसे उतनी सहाय किसी शहिद के परिवार को असल मे प्राप्त होती नहीं हैं। प्रवीण राठोड के कहने के अनुसार उनको केवल केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से सहाय मिली हैं बाकी जो बड़े सेलिब्रिटी लोगों ने बोला था कि हम उन्हें इतना देंगे उतना देंगे बच्चों के शिक्षण की जवाबदारी लेते हैं, ये कर देंगे वो कर देंगे, ऐसा कुछ नहीं मिला हैं अभी तक हकीकत में। ये सिर्फ बकवास बातें हैं। गौतम गंभीर, अम्बानी परिवार, युवराजसिंह, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार का भारत के वीर app, इन सभी में से किसी ने कुछ भी दिया नहीं हैं अभी तक।
इधर सवाल ये खड़ा होता हैं कि अगर इन शहीदों के परिवारों को असल में कुछ देना नहीं हैं तो फिर ये जानी मानी हस्तिया ये अमीर करोड़पति लोग क्या सिर्फ अपना खुद का नाम मीडिया में शान से लिया जाए इस लिए ये सारी बकवास कर रहे थे? ऊपर दिए गए सभी नाम परिचित और सम्मानित हस्तियां हैं फिरभी इधर इतना तो जरूर बोलना पड़ेगा कि क्या आप लोगों को ये मालूम नहीं हैं कि अगर वास्तव में अगर कोई मदद करने का आशय रखते हो तो ही ऐसी बड़ी बड़ी बातें करनी चाहिए वरना तो ये भारतमाता के वीर सपूतों का अपमान जैसा हो जाता हैं। शर्म आनी चाहिए इन सभी को।
साथमें मैं इतना अवश्य बता दूं कि कोई और लोग इन शहीदों के परिवारों को मदद करे न करे - हमने अपने तरीके से मदद करना शुरू कर देंगे - IMFWA FUND की स्थापना करके। IMFWA का पूरा नाम हैं Indian Martyrs' Families Welfare Association. 2013 में ये एक facebook page के तौर पर शुरू हुवा आज इनके 450 के ऊपर members हैं। अब ये एक पब्लिक ट्रस्ट में रूपांतरित होने जा रहा हैं। इसमे जो भी फण्ड राशी जमा होगी वह ऐसे शहिदों के परिवारों को हरेक प्रकार की शक्य सहाय देने हेतु खर्च की जाएगी जिसमे आर्थिक सहाय, शैक्षणिक सहाय, सामाजिक इत्यादि सहाय का समावेश होगा। अगर आप भी इस कार्य में योगदान देना चाहते हो तो हमे इन नम्बरो पे contact करें - 9601771960/ 9909659928 या फिर email करें kbplus2008@gmail.com पे।
भारत माता की जय
वंदे मातरम
भारत के शहीद अमर रहे
शहीदों को सलाम
जय हिंद....
🇭🇺🇭🇺🇭🇺🇭🇺🇭🇺🇭🇺🇭🇺🇭🇺🇭🇺🇭🇺

Comments

Popular posts from this blog

Back to "Unstable Governments" in India and its global implications

My opinion on "Barkha Vs Arnab"

Modi's biggest Achievement